इन घरेलू उपायों से निखारें त्‍वचा

इन घरेलू उपायों से निखारें त्‍वचा

सेहतराग टीम

वो विज्ञापन तो याद होगा आप सभी को जिसमें एक महिला को देखकर दूसरी महिला कहती है, आपकी त्‍वचा से आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता। दरअसल बात सच भी है, त्‍वचा ही दुनिया के सामने आपकी पहली प्रस्‍तुति देती है। ऐसे में त्‍वचा को संक्रमण मुक्‍त बनाने के साथ-साथ उसे जवां बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे कारगर हो सकते हैं। त्‍वचा पर जलन किसी संक्रमण के कारण हो सकता है। किसी बैक्‍टीरिया के कारण, वातावरण से नमी गायब हो जाने (गर्मी के बनिस्‍पत जाड़ों में त्‍वचा की समस्‍याएं ज्‍यादा होती हैं), किसी कीड़े के काटने, सन बर्न, सिगरेट स्‍मोकिंग या फ‍िर अत्‍यधिक शराब पीने या किसी दवा के कारण त्‍वचा की समस्‍याएं हो सकती हैं।

तात्‍कालिक उपचार

ऐसे में आपके त्‍वचा रोग विशेषज्ञ द्वारा दी जाने वाली दवाओं के अलावा आप इन उपायों पर अमल कर सकते हैं:

एलोवेरा: त्‍वचा पर किसी भी तरह की खुजलाहट को दूर करने के लिए एलोवेरा का ताजा रस उस स्‍थान पर लगाएं। दिन में तीन बार एक महीने तक ये उपाय करने से फायदा होगा।

केले का छिलका: केले के छिलके का अंदर का हिस्‍सा आपकी त्‍वचा का मुलायम बनाता है और किसी भी तरह के रैश को कम करने में मदद करता है।

बेसन: त्‍वचा की मुलायमियत वापस लाने का ये सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल में लाया जाना वाला तरीका है। बेसन को दही में घोलकर उसे चेहरे पर लगाएं। उसे सूखने दें और सूखने के कुछ देर बाद साफ पानी से हटा दें। त्‍वचा चमक उठेगी।

नारियल का तेल: नारियल तेल को गुनगुना होने तक गर्म करें और जख्‍मी त्‍वचा पर लगाएं। साफ करने से पहले इसे 30 मिनट तक छोड़ दें। ये तेल त्‍वचा के सूखेपन को कम करके उसे मुलायम बनाता है।

ओट्स: जी हां ओट्स। ये सिर्फ खाने नहीं लगाने के भी काम आता है और दोनों में ही फायदेमंद है। एक कप ओट्स को लेकर इसे ब्‍लैंडर में पाउडर जैसा बना लें। अब इसमें एक टेबल स्‍पून गर्म पानी अच्‍छे से मिलाएं और इसके बाद त्‍वचा पर रैश वाली जगह पर लगाएं।

हल्‍दी: हल्‍दी के औषधीय गुण किसी से छिपे नहीं हैं। प्रयास करें कि त्‍वचा पर जलन होने की स्थिति में अपने ठंडे पेय पदार्थ या जूस में मिलाकर आप रोज 4 से 6 छोटे चम्‍मच हल्‍दी का सेवन कर लें। अगर पाउडर के रूप में नहीं इस्‍तेमाल कर सकते तो रोजाना दो करक्‍यूमीन टेबलेट का विकल्‍प आजमा सकते हैं।

बेकिंग सोडा और पानी: एक छोटे चम्‍मच बेकिंग सोडा को चार चम्‍मच पानी में मिलाएं। इस मिश्रण को इयर बड या रूई के फाहे की मदद से किसी भी तरह की प्रभावित त्‍वचा पर लगाएं। इसे वहां तब तक लगा रहने दें जब तक कि ये सूख कर खुद से झड़ने न लगे।

अरंडी का तेल: एक चम्‍मच बेकिंग सोडा में एक चम्‍मच अरंडी का तेल मिलाएं और इसे त्‍वचा के रैश पर लगाएं। इसे सोने से पहले लगाना चाहिए और तीन चार सप्‍ताह तक नियमित रूप से लगाएं। खुले जख्‍म पर इसे किसी भी हालत में न लगाएं।

खीरा: गर्मी में धूप की वजह से चेहरे पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में खीरे को ब्लीच के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए खीरे की प्यूरी बनाकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें जिससे त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा और चेहरे में निखार आएगा। गर्मियों में त्‍वचा में जब तेल की मात्रा बढ़ जाती है तब ये उपाय त्‍वचा से अतिरिक्‍त तेल हटाने के साथ त्‍वचा मे कसाव लाता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।